PM kanya ashirwad yojana

भारत एक ऐसा देश है जहां कन्याओं के जन्म को कई सदियों से आर्थिक बोझ माना जाता है। धीर धीरे ऐसी प्रथाएं शुरू हो गई जिससे लैंगिक अंतर तेजी से बिगड़ने लगा और सरकारी की कोशिशों के बावजूद भी लड़कों को ही प्राथमिकता मिलने लगी। इसके अलावा कई परिवारों को अपनी बेटियों की शिक्षा और विवाह का खर्चा करने में कठिनाई होती है। इससे देश में बालिकाओं की शिक्षा और विकास में काफी कमी आती है। 

इस समस्या का समाधान करने के लिए प्रधानमंत्री कन्या आशीर्वाद योजना की शुरुआत हुई जिसमें परिवारों को वित्तीय सहायता प्रदान की जाती है ताकि कन्याओं को शिक्षा मिल सके और उनके समग्र कल्याण का बढ़ावा हो सके। इस योजना को जैसे बालिकाओं को सशक्त बना रहा और उनकी सुरक्षा और शिक्षा को सुनिश्चित करना है।

Pradhan mantri kanya ashirwad yojana क्या है यह नीचे पढ़ें। इस लेख में मैं आपको इस योजना के बारे में बताऊंगा कि इसमें क्या जरूरतें हैं और इसका क्या फायदा है।

अगर आप pm kanya yojna के बारे में जानना चाहते हैं तो इस लेख को अंत तक पढ़े। इस लेख को अपने दोस्तों के साथ भी शेयर करें ताकि उन्हें भी पता लगे कि pm ashirwad kanya yojana online application कैसे भरें। 

Pradhan mantri kanya ashirwad yojana kya hai?

यह योजना एक सरकारी स्कीम है जिसमें प्रधान मंत्री के तरफ से हर योग्य कन्या को ₹1,80,000 दिए जायेंगे। इस योजना के अंतर्गत कन्या को हर महीने ₹2000 मिलेंगे जो सीधा बैंक अकाउंट में पहुंचा दिए जायेंगे। 

2020 में यह योजना काफी प्रसिद्ध हुई क्योंकि इसको कई news और youtube channels ने cover किया। इस योजना के अंतर्गत बेटी की पढ़ाई को सहायता देने के लिए सरकार गरीब परिवारों को वित्तीय सहायता प्रदान करती है जिससे कन्या शिक्षा प्राप्त कर सके और देश के विकास में अपना योगदान दे सके।

या योजना सुनिश्चित करती है कन्याओं का सशक्तिकरण, उनका मानसिक और सामाजिक विकास और यह कन्या के माता-पिता को प्रोत्साहित करती है कि वह उसको शिक्षा प्रदान करें। इसी तरह पश्चिम बंगाल में भी कन्याश्री प्रकल्प योजना चलाई गई है जिसमें लड़कियों को 18 साल की उम्र से पहले विवाह रोकने के लिए हर साल धनराशि दी जाती है।

प्रधान मंत्री कन्या आशीर्वाद योजना के तहत एक परिवार में 2 कन्याएं होने पर ₹6,00,000 तक दिए जाते हैं। इस योजना के बारे में पूरी जानकारी प्राप्त करने के लिए नीचे पड़े।

PM kanya yojana 2023 Overview 

TermsDetails
StateAll India
Website india.gov.in
Launch year2020
DepartmentDepartment of Social Welfare
Objectiveकन्याओं को धनराशि प्रदान करना

Latest update

PIB fact check की तरफ से एक रिपोर्ट आई है की यह योजना FAKE है और सरकार मैं ऐसे किसी योजना का निर्माण नहीं किया है। यह सारी जानकारी एक youtube channel के जरिए बताई जा रही है जिससे गलत सूचना फैल रही है।

यह सारी जानकारी गलत है इसलिए किसी परिवार को ₹2000 या ₹1,80,000 की धनराशि नहीं मिल रही है। हालाकि सरकार ने कन्याओं और महिलाओं के लिए बहुत सी योजनाएं निकाली हैं जैसे सुकन्या समृद्धि योजना, कन्याश्री प्रकल्प, स्वयं सहायता समूह योजना, कन्या सुरक्षा योजना, कन्या उत्थान योजना, भोजन बिल सहाय, आदि।

PM kanya ashirwad yojana objective

इस योजना में बताया जा रहा है की इसका उद्देश्य है-

  • कन्या शिक्षा को प्रोत्साहित करना: यह योजना कन्याओं की शिक्षा के लिए वित्तीय सहायता प्रदान करती है ताकि कन्याओं को पढ़ाई के लिए प्रोत्साहन मिल सके।
  • बालिकाओं को सशक्त बनाना: योजना का उद्देश्य बालिकाओं को शिक्षा देकर उन्हें सशक्त बनाना है। शिक्षा प्राप्त करके बालिकाओं को उनके अधिकारों के बारे में पता लगता है और पर्यावरण, समाज के बारे में बेहतर जानकारी प्राप्त होती है।
  • रोजगार का मौका: भारत के कई क्षेत्रों में आज भी महिलाओं को रोजगार के लिए घर से बाहर नहीं भेजा जाता। महिलाएं ज्यादातर घर की खेत में ही काम करती है। इससे काम तो होता है पर उत्पादकता नहीं होती जिसे बेरोजगारी ही कहा जाता है। शिक्षा ग्रहण करके कन्याएं अच्छी सरकारी या प्राइवेट नौकरी पा सकती हैं।
  • सामाजिक बुराइयों पर रोक: सरकारी योजनाओं के कारण कन्याओं को शिक्षा और विवाह के समय अनुदान प्रदान किया जाता है जिससे परिवार पर उनका बोझ कम हो जाता है। इसके वजह से दहेज, कन्या भ्रूण हत्या, बाल विवाह जैसी प्रथाओं से छुटकारा मिलता है।
  • लैंगिक अंतर में वृद्धि: जब सामाजिक समस्याओं पर रोक लगती है तो महिलाओं और पुरुषों का लैंगिक अंतर ठीक होना शूर हो जाता है। 
  • परिवार से आर्थिक बोझ हटाना: इस योजना का एक उद्देश्य है बालिकाओं के परिवारों से आर्थिक बोझ कम करना।

Required documents 

  • आधार कार्ड
  • पासपोर्ट size फोटो
  • निवास प्रमाण पत्र (pan card, driving लाइसेंस, आधार कार्ड, बिल)
  • आयु प्रमाण पत्र (pan card, driving लाइसेंस, आधार कार्ड, स्कूल leaving certificate, जन्म प्रमाण पत्र)
  • मोबाइल नंबर
  • आय प्रमाण पत्र
  • Email id
  • जाती प्रमाण पत्र (if applicable)

Eligibility 

प्रधान मंत्री कन्या आशीर्वाद योजना में आवेदन करने के लिए इन आवश्यकातों को पूरा करना होगा

  • परिवार गरीबी रेखा से नीचे होना चाहिए।
  • SC, ST
  • भूमिहीन श्रमिक
  • विकलांग परिवार
  • छोटे किसान
  • महिला मुखिया वाले परिवार

इन परिवारों में से कन्याएं इस योजना के पात्र होती हैं।

Also Read: Mukhyamantri Yuva swarojgar Yojana UP

How to apply?

pm kanya ashirwad yojana scheme apply online

Pm kanya yojana official website पर जाकर इस योजना के लिए आवेदन करना नामुमकिन है क्योंकि ऐसी किसी योजना का निर्माण कभी हुआ ही नहीं। 

जैसे कि मैंने आपको ऊपर बताया कि यह FAKE yojna किसी youtube channel के जरिए viral हो गई जिससे गलत सूचना को लोग सही समझ बैठे हैं। ऐसी सूचना भ्रामिक होती है और लोगों में गलत विश्वास जगाती हैं। 

इस योजना के अंतर्गत जो भी गलत पात्रता, दस्तावेजों और अनुदान की जानकारी वीडियो द्वारा दी गए है, वह सब गलत है। आपसे अनुरोध है कि इन FAKE schemes पर विश्वास न करें और जागरूक बने रहें।

Benefits

प्रधान मंत्री कन्या आशीर्वाद योजना के फायदे हैं-

👉 वित्तीय सहायता: कन्या और उसके परिवार को वित्तीय सहायता प्रदान करके सरकार लड़कियों को शिक्षा प्राप्त करने के लिए प्रोत्साहित करती हैं। 

👉 Scholarship: इस योजना के तहत कन्या की मदद के लिए हर महीने धनराशि दी जाती है जिससे वे स्कूल जाएं और पढ़ें।

👉 महिला सशक्तिकरण: कन्याओं को स्कूल भेजकर और शिक्षा प्रदान करके महिला सशक्तिकरण में योगदान मिलता हैं

👉 लैंगिक अंतर बढ़ता है: शिक्षा में धनराशि प्राप्त करने से गरीब परिवारों में शिक्षा का बोझ नहीं रहता। साथ ही सरकार द्वारा प्रदान की गई अन्य योजनाओं से कन्या की शादी पर भी अनुदान दिया जाता है। ऐसी योजनाएं सामाजिक बुराइयों को कम करती हैं और पुराने समय से चलती आ रही प्रथाएं जैसे कन्या भ्रूण हत्या जैसे अपराध घट जाते हैं। इससे लैंगिक अंतर बढ़ता है।

👉 सामाजिक स्तर में वृद्धि: जब कन्याए शिक्षा ग्रहण करती है तो वह पढ़ लिखकर रोजगार कमाती हैं। वे अपने घर को संभालती हैं और इससे उनके सामाजिक स्तर में बढ़ोतरी होती है।

कुल मिलाकर प्रधान मंत्री कन्या आशीर्वाद योजना कन्याओं के लिए एक बेहतरीन योजना है ऐसा कहा जा रहा है।

Also Read: Rojgar Mela List check

Helpline number

Address: Web Information Manager
National Informatics Centre
A4B4, 3rd Floor, A Block
CGO Complex, Lodhi Road
New Delhi-110003

Email: indiaportal@gov.in 

Conclusion

इस लेख को अंत तक पढ़ने के लिए शुक्रिया। इस वेबसाइट पर सरकारी स्कीम, राज्य सरकार योजनाएं, जॉब, परीक्षा से सम्बंधित जानकारी दी जाती है। आप का experience कैसा रहा आप उसे नीचे comment box में share कर सकते हैं और अगर आपको कोई doubt या problem है तो आप मुझसे नीचे comment box में पूछ सकते हैं या email कर सकते हैं।

मैं आपको जल्द से जल्द reply देने की कोशिश करूँगा। 

धन्यवाद……..।


Frequently asked Questions

How to apply pm kanya yojana

It is impossible to apply for this scheme by visiting the Pm kanya yojana official website because no such scheme has ever been created.