Kisan Rail Yojana | अब कम दाम में ट्रैन से पहुंचेगी सब्जिया मंडी में।

नमस्कार दोस्तों जैसा कि हम सब जानते हैं कि केंद्र सरकार द्वारा समय-समय पर देश के किसानों के उज्जवल भविष्य के लिए नई-नई योजनाओं की शुरुआत करी जाती हैं इसी चीज को ध्यान में रखते हुए केंद्र सरकार और भारतीय रेलवे द्वारा किसानों को लाभ पहुंचने के लिए इस Kisan Rail Yojana की शुरुआत करी है। 

इस योजना के अंतर्गत किसानों के लिए रेल गाड़ियां चलाई जाती हैं जिनमे किसान अपनी सब्जियां, फल और कृषि उत्पादन से संबंधित वस्तुओं को लेकर जा सकते हैं जो जल्दी खराब हो जाती हैं। इस योजना की मदद से किसान अपनी फल सब्जियां को जल्दी मंडियो में पंहुचा कर बेच सकेंगे जिससे उन्हें पहले फलों और सब्जियों के गलने सड़ने की वजह से होने वाले नुकसान को कम किया जा सकेगा। 

इस योजना के बारे में पूरी जानकारी लेने के लिए नीचे दिए गए आर्टिकल को ध्यान पूर्वक पढ़े नीचे दिए गए आर्टिकल में इस योजना के बारे में पूर्ण रूप से जानकारी दी गई है जैसे की और बहुत सी जानकारी आपको इस आर्टिकल में दी गई है। तो चलिए नीचे दिए गए आर्टिकल को ध्यानपूर्वक पढ़ते हैं और शुरू करते हैं।

किसान रेल योजना | Kisan Rail Yojana Overview

योजना का नाम Kisan Rail Yojana
वर्ष 2024
सरकार केंद्र सरकार और भारतीय रेलवे
उद्देश्य इस योजना की मदद से किसानों की फल सब्जियों को सड़ने से पहले और कम दामों में ट्रेनों के माध्यम से सब्जी मंडियों तक पहुंचाया जाएगा। 
लाभार्थी इस योजना के लाभार्थी देश के किसान होंगे। 
आवेदन की प्रक्रिया आवेदन के आधिकारिक प्रक्रिया अभी उपलब्ध नहीं है। 
ऑफिशल वेबसाइट ऑफिशल वेबसाइटअभी उपलब्ध नहीं है। 

किसान रेल योजना क्या है? | Kisan Rail Yojana Kya Hai?

इस योजना को केंद्र सरकार और भारतीय रेलवे के सहयोग द्वारा शुरू किया गया है। इस योजना के अंतर्गत किसानों के लिए ट्रेनों को चलाया जाएगा जिसके अंदर किसान अपनी जल्दी खराब हो जाने वाली फल सब्जियां और दूध से उत्पादन हुई वस्तुओं को मंडियों में जल्दी पहुंचा सकते हैं। 

इस योजना के आने से किसानों की फल सब्जियां समय से मंडी के अंदर ना पहुंचने के कारण गाल सड़ कर खराब हो जाती थी जिसके कारण किसानों को बहुत नुकसान उठाना पड़ता था अब इस योजना की मदद से किसान कम खर्चे में अपनी फल सब्जियों को जल्दी सब्जी मंडियों के अंदर पहुंच कर बेच सकते हैं। 

इस योजना के अंतर्गत चलाई जाने वाली ट्रेनों में 10 AC रेफ्रिजरेटर कोच लगाए गए हैं जिनमे किसान अपनी जल्दी खराब होने वाली फल सब्जियों को रखकर गले सड़ने से बचा सकते हैं। इस योजना की मदद किसने की आमदनी में वृद्धि लाई जा रही है। 

इस योजना को 7 अगस्त 2020 को शुरू किया गया था और इसकी पहली ट्रेन सुबह 11 बजे महाराष्ट्र के देवलाली स्टेशन से निकल कर बिहार के दानापुर स्टेशन तक गयी थी। इस ट्रेन ने महाराष्ट्र के देवलाली से बिहार के दानापुर के 1519 किलोमीटर के सफर को सिर्फ 32 घंटे में पूरा किया था। 

किसान रेल योजना उद्देश्य | Kisan Rail Yojana objectives 

इसी योजना को किसानों के लिए शुरू किया गया था जिससे किसानों को अपनी हर सब्जियों को बेचने में होने वाली मुसीबत का सामना न करना पड़े। इस योजना के अंतर्गत किसानों की फल सब्जिया ट्रेनों के माध्यम से मीडिया तक जल्दी पहुंचा जाएगा जिससे किसानों की सब्जियों और फलों के गाल सड़ने वजह से होने वाले नुकसान को कम किया जाएगा

इस योजना की मदद से किसानों को अपनी ताजी फल सब्जियां को बेचने बहुत मुश्किलों का सामना करना पड़ता था पर इस योजना का मुख्य लक्ष्य यही था किसने की फल सब्जियों को खराब न होने देना और कम दामों पर मंदिरों तक पहुंचा जाए। इस योजना के आने से किसानों की आमदनी में बढ़ोतरी होगी और पहले होने वाले नुकसानों को कम किया जाएगा जिससे देश का किसान खुश रहेगा और ज्यादा फसलों को उगाकर मंडियों तक ले जा सकेगा। 

Kisan Rail Yojana

किसान रेल योजना लाभ | Kisan Rail Yojana Benefits

  • इस योजना का मुख्य तौर पर लाभ किसानों को मिलेगा। 
  • इस योजना के माध्यम से किसान अपनी फसल सब्जियों को आसानी से पूरे देश भर में बेच सकेंगे। 
  • इस योजना के अंदर किसानो की फल सब्जियां को खराब होने से बचने के लिए ट्रेनों के अंदर 10 AC रेफ्रिजरेटर कोच बनाए गए हैं। 
  • किसानों के लिए इस योजना के अंतर्गत ट्रेनों को चलाया जाएगा जिससे वह कम खर्चे में अपनी सब्जियों को मंडियों तक पहुंच सकेंगे। 
  • किसान अब अपनी फल सब्जियों को जल्दी और आसानी से मंदिरों तक पहुंच सकेंगे। 
  • इस योजना की मदद से किसानों की आय में वृद्धि होगी जिस देश के विकास में सहायता मिलेगी। 

किसान रेल का प्रति टन किराया | Kisan Rail Yojana Rate (Per Ton)

Source LocationSource LocationRate (Per Ton)
खंडवादानापुर3148
बुरहानपुरदानापुर3323
भुसावलदानापुर3459
जलगांवदानापुर3513
मनमाडदानापुर3849
नासिक रोडदानापुर4001
देवलालीदानापुर4001

Kisan Rail Yojana में किन वस्तुओ पर सब्सिडी दी जाएगी

  • Fruits: आम, केला, अमरुद, कीवी, लीची, पपीता, संतरा, मौसमी, किन्नू, नींबू, अनानास, अनार, कटहल, सेब, आवला, नाशपाती, आदि।
  • Vegetables: फ्रेंच बीन्स, करेला, बैंगन, शिमला मिर्च, गाजर, फूलगोभी, हरी मिर्च, ओकरा, ककड़ी, मटर, लहसुन, प्याज, आलू, टमाटर, आदि।

Kisan Rail Yojana में ऑनलाइन बुकिंग के लिए रजिस्ट्रेशन कैसे करे ?

आप अगर किसान है और Kisan Rail Yojana का लाभ उठाना चाहते हैं और ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करके अपनी फल सब्जियों को जल्दी और कम खर्चों में मंडियों तक पहुंचाना चाहते हैं तो आपको यह सूचना देनी जरूरी है कि इस योजना से संबंधित अभी तक कोई भी ऑनलाइन बुकिंग प्लेटफॉर्म सरकार के द्वारा खोला नहीं गया है। जब भी सरकार इस योजना से संबंधित महत्वपूर्ण जानकारी और ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करने के लिए आधिकारिक पोर्टल को खोलेगी तो हम आपको इस लेख के माध्यम से आपको उसके अंदर रजिस्ट्रेशन करने की प्रक्रिया और इस योजना से संबंधित महत्वपूर्ण जानकारी को साँझा करदेंगे। 

Conclusion

इस लेख को अंत तक पढ़ने के लिए शुक्रिया। इस वेबसाइट पर सरकारी स्कीम, राज्य सरकार योजनाएं, जॉब, परीक्षा से सम्बंधित जानकारी दी जाती है। आप का experience कैसा रहा आप उसे नीचे comment box में share कर सकते हैं और अगर आपको कोई doubt या problem है तो आप मुझसे नीचे comment box में पूछ सकते हैं या email कर सकते हैं।मैं आपको जल्द से जल्द reply देने की कोशिश करूँगा। 

Telegram ChannelJoin
WhatsApp GroupJoin

इन्हें भी पढ़ें 

2 thoughts on “Kisan Rail Yojana | अब कम दाम में ट्रैन से पहुंचेगी सब्जिया मंडी में।”

Leave a Comment