Sanjha Bazaar Yojana | 6 लाख महिलाओ को मिलेगा इस योजना का लाभ।

नमस्कार दोस्तों जैसा कि हम सब जानते हैं कि हरियाणा सरकार के द्वारा समय-समय पर राज्य की महिलाओ के उज्जवल भविष्य के लिए नई-नई योजनाओं की शुरुआत करी जाती हैं इसी चीज को ध्यान में रखते हुए हरियाणा सरकार द्वारा राज्य की महिलाओ को लाभ पहुंचने के लिए Sanjha Bazaar Yojana की शुरुआत करी गयी है। 

इस योजना को हरियाणा सरकार द्वारा शुरू किया गया है इसके अंदर सांझा बाजार खोले जाएंगे जिसकी मदद से ग्रामीण इलाकों की महिलाओं द्वारा बनाए गए उत्पादों को बेचा जाएगा और उन्हें पैसे कमाने का मौका मिलेगा। जिसकी मदद से गांव की महिलाओं को आर्थिक रूप से आत्मनिर्भर बनाने में मदद मिलेगी।  

इस योजना के बारे में पूरी जानकारी लेने के लिए नीचे दिए गए आर्टिकल को ध्यान पूर्वक पढ़े नीचे दिए गए आर्टिकल में इस योजना के बारे में पूर्ण रूप से जानकारी दी गई है जैसे की और बहुत सी जानकारी आपको इस आर्टिकल में दी गई है। तो चलिए नीचे दिए गए आर्टिकल को ध्यानपूर्वक पढ़ते हैं और शुरू करते हैं।

Overview

योजना का नाम सांझ बाजार योजना
वर्ष 2024
सरकार हरियाणा सरकार
उद्देश्य इस योजना की मदद से सांझा बाजार के अंदर ग्रामीण इलाकों में रहने वाली महिलाओं द्वारा बनाये गये उत्पादों को बेचा जाएगा और उन्हें आर्थिक रूप से स्वतंत्र बनाया जाएगा। 
लाभार्थी इस योजना का लाभ हरियाणा राज्य के अंदर रह रही ग्रामीण क्षेत्र की महिलाओं को दिया जाएगा। 
आवेदन की प्रक्रियाऑफलाइन 
ऑफिशल वेबसाइट Click Here >>

Sanjha Bazaar Yojana Kya Hai?

इस योजना को हरियाणा के प्रधानमंत्री मनोहर लाल खट्टर जी द्वारा शुरू किया गया है। इस योजना का मुख्य लक्ष्य ग्रामीण क्षेत्र की महिलाओं को प्रशिक्षण देकर उनके द्वारा तैयार किए गए उत्पादों को सांझा बाजार योजना के माध्यम से शहरी इलाकों में बेचना है और गांव में रहने वाली महिलाओं को एक स्थिर आय का स्रोत प्रदान करना है। इस योजना के माध्यम से ग्रामीण क्षेत्र की महिलाओं कोआर्थिक रूप से स्वतंत्र बनाने का प्रयास किया गया है। 

इस योजना के अंतर्गत 6 लाख सेल्फ हेल्प ग्रुप की महिलाओं को लाभ प्रदान करने के लिए सांझा बाजार योजना को शुरू किया गया है। Sanjha Bazaar Yojana एक प्रकार से अर्बन रोलर ब्रिज का काम करेगा जिससे महिलाओं को अपने उत्पादों के लिए अधिक से अधिक खरीदार मिलेंगे। 

इस योजना के प्रथम चरण में 6 लाख सेल्फ हेल्प ग्रुप की महिलाओं को लाभ दिया जाएगा। इस योजना के पहले चरण में सांझा बाजार खोलने के लिए 6 जिलों के अंदर जगह का चयन कर लिया गया है। पहले चरण के अंदर हर सांझ बाजार के लिए 10 कैबिन का निर्माण किया जाएगा और समय के साथ-साथ इनकी संख्या में भी वृद्धि लाई जाएगी। इस योजना के महत्व में बात यह है कि इन कैबिनों का हर दिन का किराया मात्र ₹100 है। 

उद्देश्य

इस योजना को हरियाणा के प्रधानमंत्री मनोहर लाल खट्टर जी द्वारा शुरू किया गया है राज्य की महिलाओं को रोजगार प्रदान करके उनको आत्मनिर्भर बनाने के लिए इस योजना को लाया गया है। इस योजना के माध्यम से ग्रामीण इलाकों में रह रही महिलाओं द्वारा तैयार किए गए उत्पादों को बेचने के लिए एक सही मंच उपलब्ध करवाना है जिससे उनके उत्पादों को अधिक से अधिक खरीदार मिले। 

इस योजना के माध्यम से ग्रामीण इलाकों की महिलाओं को प्रशिक्षण भी दिया जाएगा जिससे वह उत्पादों का निर्माण करने के लिए किसी और पर निर्भर ना रहे। इस योजना की मदद से 6 लाख सेल्फ हेल्प ग्रुप की महिलाओं को लाभ प्रदान किया जाएगा और वह अपना और अपने परिवार का जीवन स्तर सुधार पाएंगेऔर एक अच्छा भविष्य प्रदान करने में सक्षम होगी। 

इस योजना के पहले चरण में 6 लाख महिलाओं को लाभ मिलेगा

इस योजना के अंतर्गतहरियाणा सरकार द्वारा इस योजना के प्रथम चरण में 6 लाख महिलाओं को लाभ देने के लिएनिर्णय लिया गया है। इन महिलाओं के उत्पादों को सांझा बाजार योजना की मदद से सही खरीदारों तक पहुंचाया जाएगा ताकि इन महिलाओं की आय में वृद्धि लाई जा सके और में ग्रामीण क्षेत्र के महिलाओं को अपने पैरों पर खड़ा होने के लिए मदद प्रदान करी जा सके। 

इस योजना में खोले गए केबिन का किराया क्या होगा?

इस योजना के माध्यम से हर सांझ बाजार के अंदर प्रथम चरण में 10 केबिन का निर्माण किया जाएगा और इन केबिनों की संख्या को आवश्यकता अनुसार समय के साथ-साथ बढ़ाया भी जाएगा। सांझा बाजार के अंदर केबिनों का दिन का किराया मात्र ₹100 होगा और महीने का किराया मात्र ₹3000 होगा। 

Sanjha Bazaar Yojana

लाभ

  • इस योजना के अंतर्गत ग्रामीण इलाकों की महिलाओं को लाभ दिया जाएगा। 
  • ग्रामीण इलाकों की महिलाओं को प्रशिक्षण भी दिया जाएगा। 
  • ग्रामीण क्षेत्र की महिलाओं द्वारा तैयार किए गए उत्पादों को सांझा बाजार में बेचा जाएगा। 
  • गांव में रहने वाली महिलाओं को एक स्थिर आय का स्रोत बनाने में मदद मिलेगी। 
  • इस योजना के माध्यम से 6 लाख सेल्फ हेल्प ग्रुप की महिलाओं को लाभ दिया जाएगा। 
  • पहले चरण में हर सांझ बाजार के लिए 10 कैबिन का निर्माण किया जाएगा। 
  • इस योजना में इन कैबिनों का हर दिन का किराया मात्र ₹100 है। 
  • ग्रामीण लाखों के महिलाओं को अपने उत्पादों को बेचने के लिए एक अच्छा मंच प्रदान किया जाएगा। 

पात्रता

  • इस योजना के अंतर्गत हरियाणा राज्य की महिलाएं पत्र होगी। 
  • इस योजना का लाभ सेल्फ हेल्प ग्रुप की महिलाओं को दिया जाएगा।

जरूरी दस्तावेज

  • आधार कार्ड – Aadhaar Card
  • बैंक पासबुक – Bank Passbook
  • मोबाइल नंबर – Mobile Number
  • जाति प्रमाण पत्र – Caste Certificate
  • आय प्रमाण पत्र – Income Certificate
  • निवास प्रमाण पत्र – Residence Certificate
  • पासपोर्ट साइज फोटो – Passport Size Photo

आवेदन की प्रक्रिया

इस योजना के अंतर्गत लाभ प्राप्त करने के लिए कोई विशेष प्रक्रिया नहीं है। इस योजना का लाभ सेल्फ हेल्प ग्रुप से जुड़ी महिलाओं को दिया जा रहा है। इन महिलाओं को सांझा बाजार में जाकर अपना रजिस्ट्रेशन करना होगा और सांझ बाजार के अंदर अपने द्वारा तैयार गए उत्पादों को स्टॉल या दुकान के माध्यम से बचना होगा। 

Conclusion

इस लेख को अंत तक पढ़ने के लिए शुक्रिया। इस वेबसाइट पर सरकारी स्कीम, राज्य सरकार योजनाएं, जॉब, परीक्षा से सम्बंधित जानकारी दी जाती है। आप का experience कैसा रहा आप उसे नीचे comment box में share कर सकते हैं और अगर आपको कोई doubt या problem है तो आप मुझसे नीचे comment box में पूछ सकते हैं या email कर सकते हैं।मैं आपको जल्द से जल्द reply देने की कोशिश करूँगा। 

Telegram ChannelJoin
WhatsApp GroupJoin

इन्हें भी पढ़ें 

4 thoughts on “Sanjha Bazaar Yojana | 6 लाख महिलाओ को मिलेगा इस योजना का लाभ।”

Leave a Comment