Nandini krishak samriddhi yojana 2024 | latest updates

Nandini krishak samriddhi yojana , यूप नंदिनी कृषक समृद्धि योजना 2024: सरकार दवरा मिलेगा 50% अनुदान, Nandini krishak samriddhi yojana, पात्रता, ज़रूरी दस्तावेज, आवेदन की प्रकिरिया (Eligibility, documents, online apply)

Nandini krishak samriddhi yojana उत्तर प्रदेश के माननीय मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ द्वारा शुरू की गई है। इस योजना के तहत उत्तर प्रदेश राज्य के के दूधउत्पादन और मवेशियों की नस्ल बढ़ाने के लिए शुरू की गई है ताकि पशुपालकों की आर्थिकरूप से बढ़ोतरीहो पाए। इस योजना के तहत 25 दुधारू गायों के लिए 1 इकाई स्थापित किया जाएगा जिसकी लागत कूल 62.5 लख रुपए होगी जिसमें सरकार द्वारा 50% की सब्सिडी प्रदान करी जाएगी। इस योजना के अंतर्गत एक किस को 31.25 लख रुपए की सब्सिडी प्रदान की जाएगी। 

Telegram ChannelJoin
WhatsApp GroupJoin

Nandini krishak samriddhi yojana overview

योजना का नाम Nandini krishak samriddhi yojana
वर्ष2024
राज्यउत्तरप्रदेश 
उद्देश्य दूधउत्पादन और मवेशियों की नस्ल बढ़ाने के लिए शुरू की गई है बाकी किसानों की वार्षिक आय मेंबढ़ोतरी हो। 
लाभार्थी उत्तर प्रदेश में रहने वाले सभीपशुपालक 
कितनी सब्सिडीदी जाएगी 25%-50% सब्सिडी सरकार द्वारा दीजाएगी 
आवेदन की प्रक्रिया  ऑनलाइन / ऑफलाइन 
ऑफिशल वेबसाइट जल्द ही लांच होगी

Nandini krishak samriddhi yojana क्या है?

Nandini krishak samriddhi yojana उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा शुरू की गई है। इस योजना को उत्तर प्रदेश राज्य में दूधउत्पादन को बढ़ाने के लिए शुरू किया गया है जिसके तहत किसानों की वार्षिक आय में भी बढ़ोतरी दिखाई देगी तो कमजोर वर्ग के पशुपालक इस योजना का लाभ उठा पाएंगे। इस योजना के तहत पशु पालकों इस योजना का लाभ दिया जाएगा जिन पशुपालकों के पास 25 दुधारू गए हैं उनकी एकसाल का  इकाई स्थापित करने के लिए 50% सब्सिडी सरकार द्वारा दी जाएगी।  

इस योजना के तहत सरकार मवेशियों की नस्ल और दूध उत्पादन को बढ़ाने के लिए बढ़ावा दे रही है। जैसा कि हम सब जानते हैं उत्तर प्रदेश की जनसंख्या बाकी राज्यों से बहुत ज्यादा है इसी के कारण वहां पर ग्रामीण क्षेत्र बहुत ज्यादा है रख इसीलिए मवेशो की नसल और दूध उत्पादन को बढ़ावा दिया जा रहा है ताकि वहां के पशु पालकों कीवार्षिक आय में बढ़ोतरी नजर आए और अपने कमजोर आर्थिक स्थिति सेछुटकारा पाएं। इस योजना के अंतर्गत विशेष रूप से साहीवाल,थारपारकर,गंगातीरी और गंगातेरी इन गायों पर ध्यान दिया जाएगा क्योंकि यह विलुप्त की कगार पर आ चुके हैं इन गायों को प्रोत्साहित करने के लिए Nandini krishak samriddhi yojana पूरी तरह से मदद करेगी।   

Nandini krishak samriddhi yojana

Nandini krishak samriddhi yojana उद्देश्य

Nandini krishak samriddhi yojana  उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा जारी की गई है। इस योजना को शुरू करने का मुख्य उद्देश्य यह है की दूधउत्पादन और मवेशियों की नस्ल बढ़ाने के लिए शुरू की गई है बाकी किसानों की वार्षिक आय मेंबढ़ोतरी हो। इस योजना के माध्यम से पशुपालकों  की आर्थिक रूप से मदद की जाएगी और कुछ गाय की नस्ल जैसे की साहीवाल,थारपारकर,और गंगातेरी विलुप्त हो रही हैं तो इनको प्रोत्साहित करने के लिए यह योजना शुरू की गई है। जैसा कि हम सबको पता है कि उत्तर प्रदेश एक बहुत बड़ा राज्य है और वहां पर ग्रामीण क्षेत्र भी बहुत है तो पशुपालकों की आर्थिक रूप से सहायता देने के लिए इस योजना को शुरू किया गया हैऔर इसी के साथ उत्तर प्रदेश राज्य के अंदर दूध का उत्पादन भी बढ़ेगा । 

Nandini krishak samriddhi yojana के लिए लाभ

  • इस योजना का लाभ उत्तर प्रदेश के सभी पशुपालकों को दिया जाएगा ताकि उनकी वार्षिक आय में बढ़ोतरीहो पाए।
  • इस योजना के तहत 1 इकाई निर्माण लागत पर 25%-50% की सब्सिडी सरकार द्वारा प्रदान की जाएगी।
  • Nandini krishak samriddhi yojana के तहत दुधारू गायों को खरीदने के लिए उनके बीमा और परिवहन के लिए सरकार द्वारा 12.5% की सब्सिडी प्रदान कराई जाएगी जिसकी वजह से पशुपालकों को बहुतमदद मिलेगी।
  •  Nandini krishak samriddhi yojana के तहत परियोजना लागत पर भी आपको 12.5% की सब्सिडी प्रदान कराई जाएगी।
  • इस योजना के अंतर्गत लाभार्थियों का चयन ई-लॉटरी प्रणाली के माध्यम से किया जाएगा।
  • इस योजना के अंतर्गत लाभार्थी ऑनलाइन या ऑफलाइन दोनों तरीके से आवेदन कर सकते हैं।
  • अगर अधिक संख्या में आवेदन किए जाते हैं तो लाभार्थियों के चयन के लिए अधिकारी की अध्यक्षता वाली समिति द्वारा ई-लॉटरी आयोजितकी जाएगी।

Nandini krishak samriddhi yojana के लिए पात्रता

  • Nandini krishak samriddhi yojana के अंदर आवेदन करने के लिए आपका उत्तर प्रदेश का मूल निवासी होना अनिवार्य है।
  • इस योजना का लाभ लेने के लिए आपके पास काम से कम 3 साल का मवेशी पालन का अनुभव होना चाहिए तभी आप इस योजना के पात्र होंगे।
  • इकाई के लिए आपके पास 0.5 एकड़ की भूमि होनी चाहिए पट्टा और हरे चारे के लिए 1.5 एकड़ जमीन होना अनिवार्य है।

जरूरी दस्तावेज 

  • पहचान पत्र
  • आवास प्रमाण पत्र
  • आई प्रमाण पत्र
  • बैंक खाता का विवरण
  • आवेदक की पासपोर्ट साइज फोटो 
  • आवेदक का मोबाइल नंबर 

Nandini krishak samriddhi yojana आवेदन की प्रक्रिया 

Nandini krishak samriddhi yojana उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा शुरू की गई है। इस योजना के अंदर आवेदन करने के लिए आपको थोड़ा इंतजार करना पड़ेगा क्योंकि यह योजना हाल ही में शुरू हुई है इसलिए अभी किसी भी तरीके के ऑनलाइन या ऑफलाइन आवेदन शुरू नहीं किए गए हैं जैसे ही इस योजना के ऑनलाइन आवेदन के लिए कोई पोर्टल या वेबसाइट शुरू होती है हम तुरंत ही अपने आर्टिकल में अपडेट कर देंगे और जैसे ही इस योजना के लिए किसी अधिकारी ऑफिस में फार्म शुरू होते हैं तो हम इस आर्टिकल के अंदर आवेदन से संबंधित सभी जानकारी अपडेट कर देंगे। 

Conclusion

इस लेख को अंत तक पढ़ने के लिए शुक्रिया। इस वेबसाइट पर सरकारी स्कीम, राज्य सरकार योजनाएं, जॉब, परीक्षा से सम्बंधित जानकारी दी जाती है। आप का experience कैसा रहा आप उसे नीचे comment box में share कर सकते हैं और अगर आपको कोई doubt या problem है तो आप मुझसे नीचे comment box में पूछ सकते हैं या email कर सकते हैं।

मैं आपको जल्द से जल्द reply देने की कोशिश करूँगा। 

Telegram ChannelJoin
WhatsApp GroupJoin

इन्हें भी पढ़ें 

FAQ’s

Nandini Krishak Samriddhi Yojana क्या है?

Nandini Krishak Samriddhi Yojana उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा शुरू की गई है, जिसका मुख्य उद्देश्य है दूधउत्पादन और मवेशियों की नस्ल बढ़ाने के लिए बढ़वा देना, और उत्तर प्रदेश के पशुपालकों की आर्थिक स्थिति में सुधार करना।

सब्सिडी किस प्रकार से प्रदान की जाएगी?

Nandini Krishak Samriddhi Yojana के तहत, एक इकाई की स्थापना के लिए 25%-50% सब्सिडी सरकार द्वारा प्रदान की जाएगी। इसके अलावा, बीमा, परिवहन, और परियोजना लागत पर भी 12.5% की सब्सिडी प्रदान की जाएगी।

Nandini Krishak Samriddhi Yojana कोनसे राज्य में शुरू की गयी है?

Nandini Krishak Samriddhi Yojana उत्तर प्रदेश राज्य में शुरू की गयी है।

Nandini Krishak Samriddhi Yojana के अंतर्गत कितनी इकाइयाँ स्थापित की जाएंगी?

नंदिनी कृषक समृद्धि योजना के तहत, 25 दूधारू गायों के लिए एक इकाई स्थापित की जाएगी जिसकी कुल लागत 62.5 लाख रुपए होगी। इसमें सरकार द्वारा 50% की सब्सिडी प्रदान की जाएगी।

Nandini Krishak Samriddhi Yojana में किस प्रकार की गायों पर विशेष ध्यान दिया जाएगा?

इस योजना के अंतर्गत, विशेष रूप से साहीवाल, थारपारकर, गंगातीरी, और गंगातेरी गायों पर ध्यान दिया जाएगा, क्योंकि इन गायों की नस्ल विलुप्त की कगार पर आ चुकी है। इन गायों को प्रोत्साहित करने के लिए Nandini Krishak Samriddhi Yojana पूरी तरह से सहायक होगी।

2 thoughts on “Nandini krishak samriddhi yojana 2024 | latest updates”

Leave a Comment